फैक्ट चेक: पानी के अंदर नमाज अदा करते हुए लोगों की फोटो वायरल, रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने

पानी के अंदर नमाज अदा करते हुए लोगों की फोटो वायरल, रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने
  • बांग्लादेश में आई बाढ का पोस्ट वायरल
  • रिवर्स सर्च में हुआ बड़ा खुलासा
  • जानें क्या है वायरल तस्वीर की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बांग्लादेश में भीषण हिंसा के बाद अब वहां के नागरिकों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। बांग्लादेश में बाढ़ के चलते 15 से भी ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है। इसी आफत के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तूल पकड़ रहा है। वायरल हो रही फोटो में एक कमरा देखा जा सकता है जिसके अंदर दर्जनों सुसलमान नमाज अदा करदे नजर आ रहे हैं। लेकिन जहां वह नमाज पढ़ रहे हैं वहां उनके कंधे तक पानी भरा हुआ है। इसी फोटो को लोग तेजी से शेयर कर रहे हैं। लोगों का दावा है कि यह फोटो बांग्लादेश की हालिया स्थिति की है जहां बाढ आई है।

यह भी पढ़े -स्वतंत्रता दिवस के दिन केरल में पक्षी के झंडा फहराने का वीडियो वायरल, जानें घटना के पीछे की सच्चाई

क्या हो रहा है वायरल?

इस वीडियो को शेयर कर एक यूजर ने लिखा- इस समय बांग्लादेश में आई भयानक बाढ़ से हाल बेहाल। कर्म का फल मिलता है पर इतनी जल्दी मिलता है ये पहली बार देख रहा हूं।

दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ कर जाने के बाद देश के हिंदुओं पर हिंसा की कई खबरें समने आईं थी। इसलिए यह पोस्ट शेयर कर यह कहने की कोशिश की जा रही है कि देश में हिंदुओं के साथ जो कुछ भी हुआ उसकी सजा बांग्लादेशियों को दी जा रही है।

यह भी पढ़े -सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 'निजामुद्दीन' को ढूंढकर पीएम मोदी ने किया सम्मानित, जानिए वायरल तस्वीर से जुड़े दावे की सच्चाई

क्या है पोस्ट के पीछे का सच?

आपको बता दें कि, रिवर्स सर्च करने पर हमें इंटरनेशनल फोटोग्राफी अवार्ड्स की वेबसाइट मिली जिसपर वायरल पोस्ट डाला गया था। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल फोटो 8 अक्टूबर 2021 की है। यह तस्वीर बांग्लादेश के सुंदरबन जंगल के पास स्थित सतखीरा शहर की है। इस इलाके में बाढ के चलते लोग मस्जिद में दुआ करने गए थे। हालांकि, कुछ दिनों बाद यह मस्जिद भी ढह गई थी। जानकारी के मुताबिक, वायरल हो रही तस्तवीर को एक बांग्लादेशी फोटोग्राफर ने खींची थी जिसका नाम शरवार हुसैन बताया जा रहा है। इस बात से यह साफ होता है कि यह फोटो बांग्लादेश की तो है लेकिन साल 2024 की नहीं बल्कि, साल 2021 की है।

यह भी पढ़े -काशी विश्वनाथ मंदिर में 50 हजार पुजारियों की होगी नियुक्ति? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

Created On :   26 Aug 2024 11:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story